त्योहारों के मध्यनजर खाद्य पदार्थों में मिलावट पर कार्यवाही जारी

सनवाड़, बड़गांव व केलवाड़ा में खाद्य कारोबारीयों के यहां हुई कार्यवाही


राजसमंद। त्यौहारों के मध्येनजर खाद्य पदार्थाे में मिलावट की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार द्वारा शुद्ध आहार – मिलावट पर वार अभियान के तहत राजनगर के सनवाड़, कुम्भलगढ़ ब्लॉक के बड़गांव व केलवाड़ा में टीम ने कार्यवाही कर खाद्य पदार्थो के नमुने लिये तथा प्रथम दृष्टया दूषित एवं बदबूदार पाये जाने पर खाद्य सामग्री को मौके पर ही नष्ट करवाया गया। यह जानकारी सीएमएचओ डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल ने दी।
उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार यादव व टीम ने सनवाड़ स्थित देवनारायण गृह उद्योग से मिल्क पेड़ा का नमुना लेकर वहां पेकिट व ट्रे में रखा लगभग 100 किलो मिल्क पेड़ा जो कि देखने व सुंघने पर दूषित पाया गया जो मौके पर नष्ट करवाया गया।


टीम ने बड़गांव में क्षेत्रपाल रेस्टोरेंट से मिल्क केक व  बालाजी टी एण्ड नास्ता सेंटर पर बेसन चक्की का नमूना लिया। टीम ने केलवाड़ा कस्बे से जोधपुर मिष्ठान भण्डार से कलाकंद का नमूना लिया तथा लगभग 10 किलो दूषित मिठाई जो पुरानी थी को मौके पर ही नष्ट करवाया तथा जोधपुर मिष्ठान भंडार से गुलाब जामुन का नमुना जांच हेतु लिया गया।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी अशोक कुमार यादव ने बताया कि निरीक्षण के दौरान खाद्य कारोबारीयों के यहां साफ – सफाई एवं स्वच्छता को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिये गये।