जनसमस्याओं के निराकरण हेतु नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने किया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च

  • vishvarajsinghmewar.org पर आमजन दर्ज करा सकेंगे अपनी परिवेदनाएं
  • प्रदेश में पहली बार किसी विधायक की ओर से की जा रही इस तरह की शुरुआत

नाथद्वारा (राजसमन्द टाइम्स)। आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने एक अनूठी पहल की है। शुक्रवार को उन्होंने अपना विशेष ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च (vishvarajsinghmewar.org) किया है जो सीधे तौर पर जनता की शिकायतों को विधायक तक पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम बनेगा।

यह प्रदेश में पहली बार है जब किसी विधायक ने आमजन के समस्याओं के समाधान के लिए ऐसी शुरुआत की है। इस पोर्टल पर आमजन बड़ी आसानी से अपनी परिवेदनाएं दर्ज करा सकेंगे, पोर्टल पर परिवेदना दर्ज होते ही सीधे विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ तक पहुंचेगी। इसके पश्चात विधायक श्री मेवाड़ हाथों-हाथ संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश प्रदान करेंगे। समस्या का निस्तारण होने के पश्चात परिवादी को पोर्टल पर ही सूचना प्राप्त हो जाएगी। इस तरह समस्या का समय पर समाधान हो सकेगा और आमजन को राहत मिलेगी।

इस तरह से दर्ज कराएं शिकायत

अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए आमजन को वेबसाइट vishvarajsinghmewar.org पर जाना होगा। अपने मोबाइल में कोई भी वेब ब्राउजर ओपन करें और यह लिंक (vishvarajsinghmewar.org) डालते ही पोर्टल ओपन हो जाएगा। यहाँ अपना नाम, मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर अकाउंट निर्माण करना होगा, जो तुरंत हो जाएगा। इसके बाद लोग-इन कर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। यह शिकायत सीधे विधायक तक पहुंचेगी और समस्या का समाधान हेतु कार्रवाई शुरू की जाएगी। यह अकाउंट परमानेंट होगा, भविष्य में किसी भी समस्या के निराकरण के लिए इस अकाउंट से लोग इन कर शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

आमजन का बचेगा समय, कभी भी दे सकेंगे शिकायत

विधायक मेवाड़ ने बताया कि ऑनलाइन समस्या समाधान पोर्टल की शुरुआत से अब स्थानीयजन किसी भी समय अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। किसान, महिलाएं, वृद्धजन, व्यवसायी, काम-काजी व्यक्ति आदि को अब शिकायतें देने के लिए समय कार्यालयों में भटकना नहीं पड़ेगा। वे अब किसी भी समय इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे।

समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण है प्राथमिकता :विधायक

विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने कहा, “यह पोर्टल हमारे प्रयासों का हिस्सा है कि हम लोगों की समस्याओं को बिना किसी देरी के हल करें। आमजन की शिकायतें सीधे मेरे पास पहुंचेंगी और मैं व्यक्तिगत रूप से सुनिश्चित करूंगा कि उनका समाधान समय पर हो।”

इस पोर्टल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें शिकायत दर्ज करने से लेकर उसके निस्तारण तक की प्रक्रिया को डिजिटल माध्यम से पारदर्शी बनाया गया है। आमजन को अपनी शिकायतों की स्थिति की जानकारी भी इस पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी। इस पहल से जनता और उनके प्रतिनिधि के बीच संवाद और सहयोग की एक नई दिशा का आरंभ होगा।

विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने कहा है कि यह पोर्टल आमजन को उनके मुद्दों और समस्याओं के समाधान के लिए एक सरल और प्रभावी मंच प्रदान करेगा, जिससे प्रशासनिक कार्यप्रणाली में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा मिलेगा।

आरटीडीसी गोकुल में हुआ शुभारंभ

इस ऑनलाइन पोर्टल के लॉन्च का कार्यक्रम का आयोजन नाथद्वारा स्थित आरटीडीसी गोकुल में शुक्रवार को हुआ, जिसमें नाथद्वारा उपखंड क्षेत्र के अधिकारीगण उपस्थित मौजूद रहे। अधिकारियों को पोर्टल के संबंध में आवश्यक जानकारी साझा की गई और उनसे प्रतिक्रिया ली गई। सभी ने इस पहल को सराहा। विधायक मेवाड़ ने इस कार्यक्रम में पोर्टल को आमजन को समर्पित किया।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में खमनोर तहसील के लिए लॉन्च

वर्तमान में इस ऑनलाइन समस्या समाधान पोर्टल को प्रथम चरण में सबसे पहले खमनोर तहसील के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया है। यहाँ मिले फीडबैक के बाद दूसरे चरण में सम्पूर्ण नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र में क्रियाशील किया जाएगा। आने वाले दिनों में यह पोर्टल एपलीशन के रूप में भी प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध होगा।