श्रीजी की नगरी में चल रहा चिंदी विकास – टूट रहा जनता का विश्वास


नाथद्वारा ( राजसमन्द टाइम्स ) । वैष्णव सम्प्रदाय की प्रधानपीठ श्री नाथद्वारा में प्रतिवर्ष लाखों श्रृद्धालु प्रभु श्रीनाथजी मंदिर में श्रीहरि का दर्शन लाभ लेने आते ही थे और अब मिराज ग्रुप द्वारा भगवान शिवजी की विश्व की 369 फ़ीट ऊंची सबसे बड़ी अल्हड़ मुद्रा की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ बिलिफ को स्थापित कर पर्यटकों को श्रीजी नगरी के प्रति आकर्षित करने का  काम किया है, जिससे श्रीजी नगरी में प्रतिदिन हजारों पर्यटकों व दर्शनार्थीयों का आवागमन होता है।इसके अलावा प्रतिदिन श्रीनाथजी के दर्शनार्थ देश प्रदेश के कई मंत्रियों की भी आवाजाही रहती है इस तरह श्रीजी नगरी का नाम विश्व विख्यात है ।

विश्व विख्यात नगरी के हालात देखे तो सरकार और राजनेताओं की उदासीनता के कारण श्रीजी नगरी व विधानसभा क्षेत्र आज भी मूलभूत सुविधाओं एवं विकास के लिए तरस रहे है चाहे वो सड़क, पानी या बिजली हो, या फिर ग्रामीण सरकारी यातायात व्यवस्था या आध्यात्मिक पर्यटन का प्रमुख केंद्र होते हुए भी पर्यटन स्थल की व्यवस्थाओं में विकास क्यों ना हो।

नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र की देश प्रदेश की राजनीति में आजादी के समय से धाक रही है, श्रीजी नगरी के सपूतों ने भारत की आजादी व आजादी के बाद सरकारों में चाहे सत्तापक्ष हो या विपक्ष सभी में अपना अमूल्य योगदान दिया इनमें दिवंगत सांसद मास्टर किशनलालजी,रघुनाथजी पालीवाल,भगवानदासजी गुर्जर, विधायक मनोहरजी कोठारी, विधानसभा सचेतक नवनीतजी पालीवाल,नरेन्द्रपालजी चोधरी, गिरधारीलालजी सोनी, रामचन्द्रजी बागोरा व अन्य प्रमुख थे इनके बाद भी नगर की बेटी डॉ गिरजाजी व्यास, डॉ सीपी जोशीजी दोनों कांग्रेस सरकार में केंद्रीय व प्रदेश में मंत्री रहे तो शिवदानसिंहजी प्रदेश की भाजपा सरकार में मंत्री रहे इसके अलावा विधायक रहे स्व.कल्याणसिंहजी की एक वोट से हुई जीत पर इसी नगरी ने विश्व को मतदान का महत्व बताया तो आज भी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व विश्व इतिहास महापुरुष वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराजसिंह जी मेवाड़ कर रहे है।

इस प्रकार यह नगरी व क्षेत्र भक्ति व शक्ति हर दृष्टिकोण से विश्वस्तरीय है तत्पश्चात भी यह नगरी व क्षेत्र में आने वाले स्थान हल्दीघाटी, खमनोर,मचींद वगैरा वह स्वरुप नही ले पाये जो होना चाहिए था।
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशीजी ने क्षेत्र के विकास के लिए बागेरी जल योजना से सैकड़ों गांवों तक जलापूर्ति, नगर में जिला चिकित्सालय, शिक्षक शिक्षण संस्थान, जिला पशु चिकित्सालय जैसे बहुत से काम कर क्षेत्र को लाभान्वित किया तत्पश्चात भी पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में उनकी हार हो गई और आज विश्वराज सिंह जी मेवाड़ नाथद्वारा विधायक व उनकी धर्मपत्नी राजसमन्द सांसद है तत्पश्चात भी नगरपालिका नाथद्वारा एवं देलवाड़ा खमनोर तहसील की जनता मूलभूत सुविधाओं को तरस रही है। नगरपालिका क्षेत्र की मुख्य सड़कें नया रोड़,सिंहाड फौज,120फीट रोड़ हो अस्पताल क्षेत्र हो जनता सालभर से इन्हीं गड्ढा युक्त सड़कों पर चल रही थी। हालात यह है कि यदि निरोगी व्यक्ति अस्पताल रोड पर चले तो वह भी रोगी हो जाये क्योंकि सड़क पर बड़े बड़े गड्ढे थे जिस पर अभी पेचवर्क कर गड्ढे भरने की लीपापोती की गई किन्तु आज भी सड़कें सही नही हो पायी है। इसके अलावा नाथद्वारा नगरपालिका क्षेत्र के वार्डवासी व गांवों की जनता जिम्मेदार अधिकारियों की उदासीनता और लापरवाही के चलते आज भी जल समस्या से जूझ रहे है किन्तु जनता की सुनने वाला कोई नही है। हालांकि खमनोर तहसील हेतु वर्तमान में विधायक मेवाड़ ने ऑनलाइन समाधान हेतु अपनी स्वयं की एप्पलीकेशन लांच की है। दावा किया है कि जनता की हर समस्याओं का समय पर समाधान किया जाएगा।

विधायक व सांसद ने मिराज ग्रुप द्वारा संचालित स्टेच्यू पर संसद विधानसभा तक जनआस्था पर चोट बता आवाज उठाई लेकिन उनके अपने ही क्षेत्र की जनता को हो रही मूलभूत सुविधाओं की समस्याओं की चोट पर मरहम लगाने पर अभी तक ध्यान नही गया या उन्हें धरातल की असल जानकारी ही नही मिल पायी है, जिससे आमजन के साथ ही उनके ही संगठन के कार्यकर्ताओं में अंदरखाने आक्रोश व्याप्त हो रहा है जिसका असर कुछ समय बाद होने वाले नगरपालिका व पंचायतों के चुनाव में नजर आ सकता है ।

अब जनता बोल रही है कि सबका साथ , सबका विकास के नारे लगाए फिर क्यों सबका विश्वास नही जीत पा रहे है विधायक विश्वराज  ?