बीएन में एनसीसी प्रथम वर्ष के लिए हुआ नामांकन

राजसमन्द@राजसमन्द टाइम्स। बी एन पी जी गर्ल्स कॉलेज में बुधवार को सत्र 2024-25 के राष्ट्रीय कैडेट कोर के प्रथम वर्ष के लिए कैडेट्स की नामांकन प्रक्रिया का आयोजन किया गया।
प्राचार्या डॉ अर्पणा शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय में 5 राज गर्ल्स बटालियन एनसीसी उदयपुर से संबंधित आर्मी विंग की एक युनिट संचालित है। प्रथम वर्ष के नामांकन की प्रक्रिया सूबेदार मेजर उदयवीर, सीनियर जीसीआई शालिनी सक्सेना ,हवलदार राजपाल एवं महाविद्यालय की एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉ विनिता पालीवाल द्वारा सम्पन्न करायी गयी।

महाविद्यालय उपाचार्य डॉ इंद्र सिंह राठौड़ ने परंपरानुसार उपरणा ओढ़ाकर अतिथियों का स्वागत किया। सीनियर अंडर आफिसर दलपत कुंवर ने बताया कि चयन प्रक्रिया के लिए छात्राओं के शारीरिक, मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक कौशल तथा क्षमता का परिक्षण किया गया। जिसमें शारीरिक क्षमताओं के आंकलन के लिए कदमताल, दौड़, पुश-अप्स,सीट-अप्स, जंपिंग जैक तथा एप्स लगाने की प्रतिस्पर्धा कराई गई। छात्राओं के बुद्धि कौशल की जांच के लिए सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, करंट अफेयर्स एवं मेंटल एबिलिटी से संबंधित लिखित परीक्षा का आयोजन कराया गया। चयन की अंतिम प्रक्रिया में साक्षात्कार द्वारा छात्राओं में आत्मविश्वास,संवाद कौशल एवं नैतृत्व क्षमता की जांच की गयी। एन सी सी के 20 रिक्त पदों के लिए कठिन चयन प्रक्रिया द्वारा छात्राओं का चयन किया गया ।

सूबेदार मेजर उदयवीर ने छात्राओं को एन सी सी एवं सेना का महत्व समझाते हुए चरित्र निर्माण एवं देश प्रेम के लिए कटिबद्ध होने का संदेश दिया तथा छात्राओं का उत्साह वर्धन किया।इस नामांकन के दौरान अंडर आफिसर कृष्णा कुमारी जाट, अंडर आफिसर रिंकू परमार, सार्जेंट लेखा आमेटा, लेंस कोरपोरल श्वेता जोशी तथा एनसीसी सी एवं बी सर्टिफिकेट के कैडेट्स ने भी अपना सम्पूर्ण सहयोग दिया।