पिपलांत्री पर्यावरण महोत्सव में शामिल हुए सहकारिता मंत्री

पर्यावरण संरक्षण हो हर व्यक्ति की प्राथमिकता- सहकारिता मंत्री गौतम दक

राजसमंद। ग्राम पंचायत पिपलांत्री में शुक्रवार को पिपलांत्री पर्यावरण महोत्सव का भव्य आयोजन सहकारिता मंत्री गौतम दक के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में सांसद महिमा कुमारी मेवाड़, विधायक दीप्ति माहेश्वरी, पद्मश्री डॉ. श्याम सुन्दर पालीवाल, सरपंच अनिता पालीवाल आदि उपस्थित रहे। इसके साथ ही कार्यक्रम में जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद हनुमान सिंह राठौड़, पद्मश्री लक्षमण सिंह लापोड़िया भी उपस्थित रहे।

सहकारिता मंत्री दक ने कहा कि ग्राम पंचायत पिपलांत्री में किये जा रहे पर्यावरण संरक्षण एवं बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा के क्षेत्र में कई सालों से उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हैं। श्री दक ने उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण, सरकारी भूमियों को बचाव और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों का रख-रखाव हर व्यक्ति की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए अन्यथा एक दिन हम सभी को प्रकृति के तांडव का सामना करना पड़ सकता है। मंत्री दक ने ग्राम पंचायत के कार्यों में हर सम्भव सहयोग देने का भी मंच से आह्वान किया। कार्यक्रम में सांसद महोदया द्वारा भी ग्राम पंचायत के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि पिपलांत्री की तरह के कार्य हर ग्राम पंचायत में होने चाहिए। विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार से पेड़ हमारा पालन पोषण करते हैं और हमारी सुरक्षा करते हैं उसी प्रकार हमारा भी दायित्व है कि हम प्रत्येक पेड़ की सुरक्षा एवं उनकी देखभाल की जिम्मेदारी उठाएं।

ग्राम पंचायत पिपलांत्री के ग्राम विकास अधिकारी बी. आर. सैनी ने बताया कि पर्यावरण महोत्सव में वर्ष 2023-24 में जन्मी 31 नवजात कन्याओं के नाम सुकन्या योजना में 21000 रू की सावधि जमा की पासबुक भेंट की गई तथा प्रत्येक बच्ची के नाम से उनके माता पिताओं द्वारा 111 पौधे लगाए गए। पिपलांत्री पर्यावरण महोत्सव देश में ही नहीं बल्कि समूचे विश्व में अनूठी मिसाल बन चुका है। कार्यक्रम में अरविन्द सिंह प्रधान, विजय कुमार रैगर तहसीलदार, पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी महेश यादव, ग्राम विकास अधिकारी अर्जुन सिंह, प्रहलाद सिंह राठौड़, महावीर सिंह चारण, ऋषि खत्री, पटवारी नीरज चौधरी, गोपाल, भंवर सिंह, नैन सिंह, खमाण सिंह और आस-पास के विद्यालयों से आया स्टाफ सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।