जिले के युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा प्रशिक्षण  प्राप्त करनेे हेतु  करना होगा माय भारत पोर्टल के माध्यम से आवेदन

राजसमंद@ भारत सरकार के युवा मामले  एवं खेल मंत्रालय द्वारा माय भारत इनिशिएटिव के अंतर्गत देश के युवाओं को विभिन्न सरकारी विभागों की गतिविधियों से रूबरू करवाने हेतु माय भारत पोर्टल पर प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु आवेदन लिए जा रहे है।
जिला युवा अधिकारी शुभम पूरबिया ने बताया कि मंत्रालय के अधिनस्थ नेहरू युवा केन्द्र संगठन एवं राष्ट्रीय सेवा योजना ने प्रारंभिक स्तर पर जिले के महत्वपूर्ण पांच विभागों एफएसएसएआई, पोस्टल,कम्युनिटी पुलिस, चिकित्सा एवं साईबर पुलिस की मदद से उनकी गतिविधियों की जानकारी देने हेतु जिले के 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को प्रशिक्षण दिलवाने  के लिए भारत  सरकार के माय भारत पोर्टल पर पंजीयन हेतु अधिक से अधिक युवाओं से आव्हान किया गया है।
इच्छुक युवाओं को प्रशिक्षण  सम्बंधित विभाग द्वारा दिया जायेगा । गौरतलब है कि इसी प्रकार की एक्सप्रेंशियल लर्निंग प्रोग्राम  जनवरी माह में ट्रेफिक पुलिस के साथ भी युवाओं ने किया था । प्रशिक्षण  के दौरान युवा सम्बंधित विभाग की कार्यशेली  से रूबरू हो कर आमजन का सहयोग करेगें।
आवेदन के लिये युवा  को सबसे पहले माय भारत पोर्टल पर अपनी प्रोफाईल बनाकर एक्सप्रिशियल लर्निंग टैब में एप्लाई करना होगा । प्रशिक्षण  प्राप्त करने वाले युवाओें को प्रशिक्षण में भाग लेने के बाद प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा । जिले के युवा अधिक जानकारी के लिये जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केन्द्र,राजसमंद एवं जिले के विभिन्न महाविधालयों  में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना के यूनिट प्रभारी से सम्पर्क कर सकते है।