महिला पंच सरपंच संगठन की बैठक आयोजित , समस्याओं को लेकर विकास अधिकारी को सौंपा ज्ञापन


खमनोर@RajsamandTimes। द हंगर प्रोजेक्ट के तत्वाधान में महिला पंच सरपंच संगठन खमनोर की बैठक खमनोर ग्राम पंचायत में संपन्न हुई। बैठक सगरून सरपंच लोगरी बाई की अध्यक्षता में हुई। संचालन खमनोर वार्ड पंच रेखा खटीक द्वारा किया गया।

आयोजित बैठक में पंचायत संबंधित समस्याओं का फॉलोअप किया गया। महिलाओं ने अपने ब्लॉक की समस्याएं रखी।  वर्तमान में कोरम बेठके भी नियमित रूप से नहीं हो रही है जिसमें पंचायत का काम रुका हुआ है। वार्ड पंचों ने अपनी मांग रखी की कुछ समय से उनकी कोरम बैठक के भत्ते का भुगतान भी समय पर नहीं हो रहा है। कूठवा एवं गांवगुड़ा की महिला जनप्रतिनिधियों ने अपनी मांग रखी कि उनकी पंचायत में महिला स्नानागार की आवश्यकता है।

हल्दीघाटी युद्धतिथि 18 जून 2024 को रक्ततलाई में शहीदों की स्मृति में दीपांजलि हेतु आप सादर आमंत्रित है।

हल्दीघाटी युद्धतिथि – 18 जून 2024

खमनोर वार्ड पंच कोमल सोनी ने कहा कि खमनोर पंचायत और पंचायत समिति की सड़कों की हालत बहुत ही खराब है। इसे सुधारने की जरूरत है। सलोदा वार्ड पंच पुष्पा ने कहां कि उनके गांव के मुख्य सड़क बहुत ही खराब है जिसे ठीक करवाने की जरूरत है। गांवो में चोरियो को रोकने के लिए पंचायत में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर चर्चा हुई। महिला जनप्रतिनिधियों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपनी राय रखी कहा कि अपने वार्ड और पंचायत में सड़कों पर पौधारोपण का कार्य करवाया जाए जिससे गांव में हरियाली होगी और वातावरण भी अच्छा रहेगा। महिलाओं ने कहा कि लोसिंग से खमनोर तक बन रहे हाईवे के दोनो तरफ बहुत सारे पेड़ काट दिए गए हैं। इसके लिए प्रशासन को पुन: सड़क बनने के बाद नई पौधा रोपण करना चाहिए। महिलाओं ने कहा कि आजकल गर्मी के समय में मनरेगा की साइट पर छाया की व्यवस्था भी नहीं है इससे लोगों को छाया के लिए बैठने में समस्या आती है इसके लिए पंचायत समिति स्तर पर कार्रवाई होनी चाहिए। ब्लॉक कोर्डिनेटर भवानी शंकर पालीवाल ने सभी महिला जनप्रतिनिधियों को खाद्य सुरक्षा में की जाने वाली ई केवाईसी का बारे में बताया एवं एवं चोरी की वारदात को रोकने के लिए अपनी कोरम बैठक में सीसीटीवी कैमरे के लिए प्रस्ताव लेने के लिए कहां। एवं अपने शेष रहे कार्यकाल में जो काम करवाना चाहते हैं, वह अपनी कोरम बैठक में अवश्य लेवे जिससे कि उनके बाद भी पंचायत और वार्डों में काम हो सके। अगर अभी भी जल जीवन मिशन के तहत किसी भी पंचायत में काम रुका हुआ है तो विकास अधिकारी के माध्यम से संगठन की ओर से ज्ञापन देखकर उनको सूचित कर सकते हैं, जिससे कि लोगों को पानी की सुविधा मिल सके एवं आंगनबाड़ी,विद्यालयों में अगर पानी, बिजली , शौचालय की समस्या है, तो उसके लिए भी प्रस्ताव बनाकर ज्ञापन दे सकते हैं।

महिला जनप्रतिनिधियों ने संगठन के लेटर पैड पर बैठक में लिए गए मुद्दो को रेखा वार्ड पंच खमनोर द्वारा विकास अधिकारी हनुवीर सिंह को ज्ञापन दिया गया। विकास अधिकारी ने कहा कि कोरम बैठक करना आपका अधिकार है। किसी के बुलावे का इंतजार ना करते हुए पंचायत में पांच और बीस तारीख को जाएं। भत्ते कि चिंता ना करें वो आपको समय से मिल जाएगा। समस्याएं निराकरण पंचायत समिति से करवाने का पूरा प्रयास रहेगा। बैठक का समापन वीणा और प्रीती श्रीमाली के द्वारा धन्यवाद प्रेषित कर दिया गया।